दैनिक जीवन में समस्याओं को हल करता है विज्ञान

0
148

देहरादून। दैनिक जीवन की समस्याओं का विज्ञान की मदद से कैसे समाधान किया जा सकता है । विज्ञान हमारी किस तरह मदद कर सकता है, जैसे कई सवालों का आसान संवाद में जवाब के साथ मानवभारती स्कूल में चल रही तीन दिवसीय वर्कशाप शुक्रवार संपन्न हो गई।

केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन वर्कशाप में बच्चों को बताया गया कि रोजाना के कामकाज में सामने आने वाली समस्याओं का हल विज्ञान के प्रयोग से कैसे किया जा सकता है। इसके लिए किसी आइडिया कैसे काम किया जाए। इसके बाद तकनीकी के लिए डिजाइन थिकिंग तक की प्रक्रिया को समझाया गया।

केंद्र सरकार के नीति आयोग के तहत अटल इनोवेशन मिशन की अटल टिंकरिंग लैब, इंटेल और इंडोयूएस साइंस एंड टेक्नोलॉजी फोरम (आईयूएसएसटीएफ) के सहयोग से इस वर्कशाप का आयोजन किया गया। वर्कशाप में उत्तराखंड और यूपी के 24 स्कूलों के छात्र-छात्राओं सहित सौ से अधिक लोग शामिल हुए। वर्कशाप का समापन मानवभारती स्कूल की प्रिंसिपल नीना पंत ने सभी का आभार व्यक्त किया।

मानवभारती स्कूल के शिक्षक मनोज कुमार ने बताया कि वर्कशाप का उद्देश्य बच्चों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करना था। वर्कशाप में शामिल होने के बाद उम्मीद है कि बच्चों में समस्याओं और सुविधाओं के लिए वैज्ञानिक नजरिया होगा। वो विज्ञान की मदद के लिए आइडिया पर चर्चा करेंगे। उन्होंने बताया कि तकनीकी के अविष्कार से पहले उसके इस्तेमाल और उसके समाधान के लिए आइडिया पर विचार किया जाता है। इसके बाद डिजाइन पर चर्चा होती है। वर्कशाप में बच्चों के साथ क्रियेटिविटी, इनोवेशन पर चर्चा के साथ प्रोटोटाइप मॉडल बनाए गए, जो संचालित भी किए गए।

 

LEAVE A REPLY