वेलकम स्टूडेंट्सः छुट्टियों में कुछ नया जरूर सीखा होगा आपने

0
470

बच्चों, गर्मियों की छुट्टियों के बाद दस जुलाई को आपके स्कूल का पहला दिन है। उम्मीद है कि आप खुद को फ्रैश महसूस कर रहे होंगे और छुट्टियों में आपने कुछ नया सीखा होगा। आप कहीं घूमने गए होंगे तो वहां के बारे में आपके पास बहुत सारी ऐसी जानकारियां होंगी, जो आपका सामान्य ज्ञान बढ़ाएंगी और आपको कुछ नया सकारात्मक व क्रियेटिव करने के लिए प्रेरित करेंगी। अगर आपने समर वैकेशन टूर को किसी एजुकेशनल टूर की तरह महसूस किया होगा, तो निश्चित तौर पर मानिये कि आप उन जानकारियों के साथ अपडेट हो गए होंगे, जो आपको एजुकेशन के साथ कंपीटिशन और करिअर में भी मदद करेंगी।

मान लीजिए वैकेशन में आप उत्तराखंड के पर्यटक स्थलों की सैर पर गए हैं, तो आपने जाना होगा कि राज्य का कौन सा पर्यटक स्थल किस जिले में है। वहां की खासियत क्या हैं। वहां का ऐतिहासिक, धार्मिक, सांस्कृतिक महत्व क्या है। उस स्थान पर कौन सा नेशनल पार्क है और यह किस बात के लिए प्रसिद्ध है। वहां रहने वाले अधिकतर लोगों की आजीविका के संसाधन क्या हैं। उस स्थान की भौगोलिक स्थिति क्या है। वहां से होकर बहने वाली नदियों की जानकारी भी आपके पास होगी। ये नदियां कहां से शुरू होकर कहां तक जाती हैं। उस स्थान विशेष का मौसम कैसा रहता है और वहां से प्रमुख शहरों की कितनी दूरी है। वहां परिवहन के साधन क्या हैं। इनके साथ ही बहुत सारी जानकारियां हैं, जो आप अपनी डायरी में लिख सकते हैं। यकीन मानिये, ये सभी जानकारियों से आप हमेशा अपडेट रहेंगे।

उम्मीद है कि आप अपने समर वैकेशन टूर को डायरी में नोट करेंगे। डायरी लिखने से आपकी लेखन शैली में बदलाव आएगा। आप पहले से ज्यादा बेहतर लिख सकेंगे और जिस विषय या टूर के बारे में आप लिख रहे हैं, उस पर आपकी जानकारी और अच्छी हो जाएगी। आपका कम्युनिकेशन शानदार हो जाएगा। यह सब आपकी कोर्स के सभी सब्जेक्ट में आपकी मदद करेगा। इसलिए रोजाना अपनी डायरी को कम से कम 15 मिनट जरूर दीजिए।

 

LEAVE A REPLY