राज्यस्तरीय नाटक प्रतियोगिता में मानवभारती उपविजेता

0
254

मानवभारती स्कूल देहरादून को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सिद्धांतों पर आधारित राज्य स्तरीय नाटक प्रतियोगिता में उपविजेता घोषित किया गया। मानव संसाधन विकास मंत्रालय, शिक्षा विभाग, उत्तराखंड तथा राज्य के संस्कृति निदेशालय की ओर से आयोजित प्रतियोगिता में मानव भारती स्कूल ने महात्मा गांधी के सत्य, अहिंसा व स्वच्छता के संदेश को नाट्य मंचन के माध्यम से प्रस्तुत किया।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वीं जयंती पर देहरादून स्थित राजीव गांधी नवोदय विद्यालय, ननूरखेड़ा के सभागार में आयोजित राज्य स्तरीय एकांकी/ लघुनाटिका प्रतियोगिता का विषय राष्ट्रपति महात्मा गांधी के जीवन की कोई घटना तथा महात्मा गांधी के सिद्धांत- जैसे सत्य, अहिंसा, स्वच्छता सत्याग्रह आदि था।

केंद्रीय विद्यालय, पब्लिक स्कूल तथा राजकीय विद्यालयों की 15 टीमें प्रतियोगिता में शामिल हुईं। मानवभारती स्कूल के छात्र-छात्राओं ने भावपूर्ण नाट्यमंचन से सत्य, अहिंसा के महत्व को बताया। स्वच्छता क्यों जरूरी है और इसका जीवन पर क्या सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, नाट्य प्रस्तुति के जरिये बताया गया। प्रतियोगिता के निर्णायकों ने मानवभारती स्कूल की प्रस्तुति की सराहना की।  मानवभारती स्कूल की टीम में नौवी कक्षा के सृष्टि, शिवम, योगराज, हिमांशु, परिणय, आशीष, स्तुति, लहर, प्रियंका, तुषार, नितिश तथा दसवीं कक्षा के ऋषभ शामिल रहे। टीम का निर्देशन मानवभारती स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाओं बबीता गुप्ता, अनंतमणि त्रिवेदी, राजीव सागर व परमजीत कौर ने किया।

राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में उपविजेता घोषित किए जाने पर मानवभारती स्कूल के निदेशक डॉ. हिमांशु शेखर, प्रधानाचार्य नीना पंत ने नाट्य टीम में शामिल सभी छात्र-छात्राओं तथा शिक्षक-शिक्षिकाओं की प्रशंसा की। उन्होंने सत्य, अहिंसा तथा स्वच्छता को अपनाने का आह्वान किया। प्रतियोगिता में राजीव गांधी नवोदय विद्यालय देहरादून विजेता, राजकीय बालिका इंटर कालेज राजपुर रोड ने तृतीय घोषित किए गए। वरिष्ठ रंगकर्मी डीपी ममगाईं, रमेश सुयाल व आरपी डोबरियाल ने निर्णायक भूमिका निभाई। अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा रामकृष्ण उनियाल ने विजेता टीम को सम्मानित किया।  इस मौके पर संस्कृति विभाग की निदेशक बीना भट्ट भी उपस्थित रहे।

अमर उजाला 14 सितंबर में पढ़ें- राज्यस्तरीय नाटक प्रतियोगिता में मानवभारती विजेता

 

LEAVE A REPLY