मानवभारती स्कूल में बच्चों का सोशल इंटेलीजेंस टेस्ट

1
923

मानव भारती लाइव


मानवभारती स्कूल में छात्र-छात्राओं को करिअर चुनने में मदद के लिए अॉनलाइन प्लेटफार्म तैयार किया है। स्कूल में स्टूडेंट्स के करिअर इंटरेस्ट को जानने और उनके सोशल इंटेलीजेंस को चेक करने के लिए ऑनलाइन टेस्ट लिया जा रहा है। इस टेस्ट में 12 से 18 साल तक के स्टू़डेंट्स को शामिल किया गया है।

अमेरिका की यूनिवर्सिटी अ़़ॉफ कैलिफाेर्निया बर्कले से अधिकृत कंपनी इंटस्केल (Intscale) इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। सुपर 30 से आईआईटियन अंकित, प्रोग्राम मैनेजर अदिती श्रीकांत, सॉफ्टवेयर डेवलेपर विकास ने बुधवार को भी स्टूडेंट्स का करिअर इंटरेस्ट जानने के लिए उनका ऑनलाइन टेस्ट लिया। इस टेस्ट से छात्र-छात्राओं को सही करिअर चुनने में मदद मिलेगी। मानवभारती स्कूल के छात्र और शिक्षक इस नई व्यवस्था का उत्साह के साथ स्वागत कर रहे हैं।

कंप्यूटर लैब में बुधवार को एक और शानदार टेस्ट लिया गया, जो काफी इंटरेस्टिंग रहा और स्टूडेंट्स ने बड़े उत्साह के साथ इसमें भाग लिया। यह टेस्ट स्टूडेंट्स के सोशल इंटेलीजेंस को समझने में सहयोग करता है। इसके हर सवाल में एक कार्टून दिखाते हुए पूछा गया कि इससे आगे की सिचुएशन क्या होगी। सिचुएशन के विकल्प के तौर पर तीन और कार्टून दिए गए, जिनमें से किसी एक को चुनना था।

गिलफर्ड और ओ सुलीवन के सिद्धांत पर आधारित इस टेस्ट के माध्यम से स्टूडेंट्स की लोगों को समझने की क्षमता की जानकारी मिलती है कि वो किसी व्यक्ति की भावनाओं, उद्देश्यों, विचारों, आशयों और व्यवहार आदि को कितना परख पाते हैं। किसी के शब्दों और चेहरे के हावभाव के पीछे क्या उद्देश्य है, को कितना समझ पाते हैं। सामाजिक संकेतों को जानने की दक्षता तथा अब क्या होगा, का अनुमान लगाने की योग्यता का पता चलता है।

1 COMMENT

  1. इस तरह के विविध कार्यक्रम बच्चों के भविष्य को नव आयाम देकर उन्हें नवसृजनता प्रदान करेगा…मेरी मंगलकामना के साथ मानव भारती तथा छात्र–छात्राओं के लिये शुभकामनाएं…

LEAVE A REPLY