म्यूजिक और संवाद की समझ है तो बन सकते हैं रेडियो जॉकी

0
631

आज का दौर आधुनिक और तकनीकी तौर तरक्की वाला है। एक समय ऐसा भी था, जब लोग रेडियो पर नियमित तौर पर आने वाले कार्यक्रमों को सुनने के लिए पूरे परिवार के साथ बैठते थे। रेडियो पर खबरें, गाने, नाटक और ज्ञान विज्ञान की बातों और खेलों की कमेंटरी सुनने के लिए बड़ों से लेकर बच्चे तैयार रहते थे। इसका मतलब यह है कि रेडियो का आम व्यक्ति के जीवन से बहुत गहरा नाता रहा है। धीरे-धीरे टेलीविजन और इंटरनेट की लोकप्रियता में रेडियो की आवाज गुम सी हो गई। एक बार समय बदला और रेडियो का नया अवतार एफएम आ गया।

लोग एफएम सुनते ही नहीं बल्कि उसके साथ संवाद भी करते हैं। एफएम अपनी पसंद से नहीं बल्कि अपने श्रोताओं की पसंद के गीत सुनाता है। एफएम रेडियाे पर श्रोताओं से बात करने वाले व्यक्ति को रेडियो जॉकी (आरजे) कहा जाता है। आरजे का आपसे बात करने का अंदाज बहुत निराला होता है। वह आप पर अपनी संवाद शैली की छाप छोड़ देता है। यही वजह है कि आरजे से रेडियो फिर से एफएम के रूप में लोगों की पसंद बन रहा है। अब तो मल्टीनेशनल कंपनियों से लेकर छोटे उद्योग अपने प्रचार के लिए एफएम रेडियो पर विश्वास करती हैं और इस कारण एफएम रेडियो दिन पर दिन मजबूत होता जा रहा है।

यह माना जा रहा है कि एफएम रेडियो के क्षेत्र में केवल शुरुआत है और इस क्षेत्र में बड़ी संभावनाएं हैं। यह बात से साफ है कि जब उद्योग, व्यापार बढ़ेगा तो उसमें रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। अगर आप म्यूजिकल हैं यानि संगीत में रूचि रखते हैं तो आपके लिए आरजे बनने के रास्ते खुले हैं। आरजे संगीत प्रोग्राम को अपने अनोखे अंदाज में पेश करता है और अपने सुननेवालों को संगीत के बारे में बताता है।

आइए आपको आरजे के बारे में कुछ जानकारियां देते हैं। आरजे चुनौतीपूर्ण करियर है और इसमें रोमांच और लोकप्रियता भी बहुत है। यह एकमात्र ऐसा प्रोफेशन है, जिसमें आपको लोग आपकी आवाज से पहचानते हैं और आप लोगों के सामने आए बिना ही उनके बीच लोकप्रियता हासिल कर लेते हैं। आऱजे बनकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। आरजे को लाइव प्रोग्राम के दौरान सुनने वालों से उनकी रुचि के अनुरूप बातें करनी होती हैं और उनकी पसंद का गीत भी सुनाना होता है। सेलिब्रेटी से इंटरव्यू और म्यूजिक से जुड़ी जानकारियों से अपडेट रहना होता है।

एक सफल रेडियो जॉकी बनने के लिए जरूरी है कि आप खुद की दिलचस्प स्टाइल में बातें करना सीखें और ज्यादा रेडियो सुनें। संगीत के बारे में अपना ज्ञान बढ़ाएं और म्यूजिक इंडस्ट्री के बारे में खुद को अपडेट रखें। आपका संवाद प्रभावी होना चाहिए और खासतौर पर आपका उच्चारण साफ होना चाहिए। आप अपना भाषा ज्ञान बढ़ाएं और नियमित रूप से अभ्यास करें। अगर आप इस क्षेत्र में दिलचस्पी रखते हैं तो आब्जर्व करें कि आरजे किस तरह कॉल अटेंड करते हैं और लोगों से किस तरह दोस्ताना व्यवहार करते हुए संवाद करते हैं। इनके लिए लाइव प्रोग्राम में बड़ी चुनौती होती है।  आरजे पूरी तरह प्रतिभा पर आधारित कार्य है। इसके लिए किसी बड़ी डिग्री की जरूरत नहीं होती, लेकिन आपको संगीत का जानकार होना जरूरी है। इसके अलावा आपको अपनी आवाज में ऊर्जा पैदा करनी होगी और अपनी भाषा को प्रभावशाली बनाना होगा।

LEAVE A REPLY