मानवभारती स्कूल में लगी जिज्ञासु की क्लास

0
659

मानवभारती लाइव। देहरादून

मानवभारती स्कूल की क्लास फोर में जैसे ही जिज्ञासु ने एंट्री की, बच्चों के चेहरों पर मुस्कान आ गई। जिज्ञासु ने बच्चों को हेलो कहा और फिर ब्लैकबोर्ड की ओर बढ़ गया और फिर पूछने लगा सवाल पर सवाल। बच्चे तो उसके साथ खेलना चाहते, लेकिन वह तो सवाल पूछ रहा है। बच्चों ने कुछ सवालों के जवाब दे दिए। जिन पर बच्चे चुप्पी साध गए थे, उनके जवाब जिज्ञासु ने बता दिए। जिज्ञासु अपनी पूरी टीम लेकर मानवभारती स्कूल में आया था।

 

मानवभारती स्कूल बच्चों को रुचिपूर्ण तरीके से पढ़ाने के लिए अभिनव पहल करता रहा है। मैक्स फाउंडेशन के सहयोग से स्कूल में सीनियर स्टूडेंट्स को अलग-अलग विषयों पर जागरूक करने के लिए पपेट शो और जिज्ञासु की क्लास का आयोजन किया गया। स्कूल सभागार में आयोजित पपेट शो में सीनियर्स को स्वच्छता बनाए रखने और डेंगू से बचाव के तरीके बताए गए। पपेट शो में सेक्सुअल हैरेसमेंट के खिलाफ कंप्लेन के तरीके और प्रक्रिया की जानकारी भी दी गई। स्वच्छता की पहल घर-घर से करने की अपील की गई। इसमें बच्चों और युवाओं के योगदान पर फोकस करते हुए नाटक दिखाया गया। वहीं डेंगू से बचने के तरीकों, इसके लक्षणों के बारे में बताते हुए तत्काल डॉक्टर की सलाह लेने को कहा गया।

इसके बाद जिज्ञासु प्री प्राइमरी क्लास की ओर गया, जहां छोटे बच्चे उसको देखकर चौंक गए। उसने बच्चों से हाथ मिलाया और कुछ बच्चों को गोद में उठा लिया। टीवी के किसी कार्टून कैरेक्टर की तरह नजर आ रहे जिज्ञासु को देखकर बच्चे काफी खुश हुए। कुछ बच्चे उसे देखकर सहम गए, लेकिन जब जिज्ञासु ने उनसे बात की, तो उनके चेहरे पर मुस्कान आ गई।

 

प्राइमरी और जूनियर क्लासों में गए जिज्ञासु ने बच्चों से साफ सफाई के बारे में सवाल किए। उसने यूनिफार्म और शूज साफ रखने, खाना खाने से पहले और बाद में हैंड वॉश करने, नेल्स काटने, रूमाल साथ रखने, टिफिन में ताजा खाना लाने, फलों को धोने के बाद ही खाने, रोजाना दांत साफ करने, साफ पानी पीने सहित कई जानकारियां दी। इस दौरान स्कूल प्रिंसिपल नीना पंत, मैक्स फाउंडेशन के देहरादून रीजन इंचार्ज विशाल, स्कूल के कई टीचर्स उपस्थित रहे।

 

LEAVE A REPLY