Video: मानवभारती स्कूलः बच्चों ने दिखाई अपने करिअर की राह

0
909
  • अमेरिका की यूनिवर्सिटी अ़़ॉफ कैलिफाेर्निया बर्कले से अधिकृत कंपनी इंट स्केल का प्रोजेक्ट
  • स्टूडेंट्स ने दिए 270 अॉप्शनल सवालों के जवाब, सवालों पर फीड बैक भी दिए छात्रों ने

मानवभारती लाइव


मानवभारती स्कूल ने छात्र-छात्राओं को करिअर चुनने में मदद के लिए अॉनलाइन प्लेटफार्म तैयार किया है। स्कूल में स्टूडेंट्स के करिअर इंटरेस्ट को जानने और उनके इंटेलीजेंस को चेक करने के लिए ऑनलाइन टेस्ट लिया जा रहा है। इस टेस्ट में 12 से 18 साल तक के स्टू़डेंट्स को शामिल किया गया है।

अमेरिका की यूनिवर्सिटी अ़़ॉफ कैलिफाेर्निया बर्कले से अधिकृत कंपनी इंट स्केल (Intscale) इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। सुपर 30 से आईआईटियन अंकित, प्रोग्राम मैनेजर अदिती श्रीकांत, सॉफ्टवेयर डेवलेपर विकास ने सोमवार से छात्र-छात्राओं के बीच इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया है। पहले दिन छात्र-छात्राओं को प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। उनको इस टेस्ट से होने वाले फायदों के साथ ही यह भी बताया गया कि यह किस तरह से सही करिअर चुनने में मदद करता है। छात्रों और शिक्षकों ने इस नई व्यवस्था का उत्साह के साथ स्वागत किया है।

दूसरे दिन मानवभारती स्कूल की कंप्यूटर लैब में अलग-अलग बैच में छात्रों का आनलाइन टेस्ट लिया गया, जिसमें 270 सवाल पूछे गए, ये सभी सवाल अॉब्जेक्टिव हैं। स्टूडेंट्स को इनके पांच में से किसी एक स्केल को चुनना था। ये सवाल उनके करिअर इंटरेस्ट को लेकर हैं। सवाल ह़ॉलैंड इंटरेस्ट प्राेफाइल RAISEC के आधार पर पूछे गए। यहां कोई भी जवाब सही या गलत नहीं होगा, लेकिन छात्र-छात्राओं के जवाब से उनके फील्ड इन्टरेस्ट यानि करिअर चयन के बारे में काफी जानकारी मिल जाएगी। उनके जवाब से यह मालूम हो जाएगा कि वो किस फील्ड में कार्य करने की इच्छा रखते हैं।

  • का मतलब रियलिस्टिक है। इस इंटरेस्ट के व्यक्ति मशीनों, यंत्रों के साथ कार्य करने, फील्ड वर्क करने, प्लांट्स और एनीमल्स को अपने कार्य में प्राथमिकता देते हैं।ये आइडिया और लोगों को डील करने जैसे कार्यों में ज्यादा रूचि नहीं लेते।

  • A यानि आर्टिस्टिक वो व्यक्ति होते हैं, जो लीक से हटकर अपने नजरिये से कुछ अलग करना चाहते हैं। इमेजिनेशन पर आधारित कार्यों को प्राथमिकता देते हों। कुछ अलग पहल करने की इच्छा रखते हों। ये आर्ट, ड्रामा, लेखन, क्राफ्ट, म्यूजिक, ड्राइंग, फैशन डिजाइनिंग, पेंटिंग और ऐसी ही कुछ फील्ड को प्राथमिकता में शामिल करते हैं।
  • I इनवेस्टीगेटिव प्रवृत्ति को दर्शाता है। ये प्राब्लम सॉल्व करने, कुछ नया खोजने की प्रवृत्ति वाले और जानकारियां इकट्ठी करने वाले व्यक्ति होते हैं। इन व्यक्तियों की खोज किसी भी विषय- मैथ, साइंस, हेल्थ, सोशल आदि में हो सकती है। ये इकनॉमिस्ट, साइंटिस्ट, साइकोलॉजिस्ट, एंथ्रोपॉलोजिस्ट ….रिसर्च से जुड़े कार्यों को अपने करिअर को हिस्सा बनाना चाहते हैं।
  • s सोशल होने का संकेत है। इनका समाज से ज्यादा जुड़ाव होता है और ये लोगों की समझ रखते हैं और साथ ही लोगों के बीच कार्य करना ज्यादा पसंद करते हैं। ये लोगों की प्राब्लम सॉल्व करने, उनके एजुकेट करने, सामाजिक मुद्दों पर कार्य करने को प्राथमिकता देते हैं। ये पीपुल स्मार्ट होते हैं। ये काउंसलर, शिक्षक, अच्छे वक्ता बनना चाहते हैं।
  • E एंटरप्राइजिंग होना बताता है। ऐसे व्यक्ति लीडरशिप और अच्छा और प्रभावी बोलने की क्षमता वाले हो सकते हैं। ये रणनीति बनाने, प्लानिंग करने को प्राथमिकता देते हैं। ये बिजनेस, मार्केटिंग, सेल्फ एंप्लायमेंट, मैनेजमेंट …. में इंटरेस्ट रखने वाले होते हैं। ये भी व्यवसाय के दृष्टिकोण से लोगों के साथ कार्य करना पसंद करते हैं।
  • C कन्वेंशनल को व्यक्त करता है। इस इन्टरेस्ट के व्यक्ति डाटा विश्लेषण, मैनेजमेंट, लिपिकीय कार्यों को प्राथमिकता देते हैं।

स्टूडेंट्स के इंटरेस्ट को जानने के लिए अ़ॉनलाइन टेस्ट के साथ उनसे पूछे गए सवालों पर भी फी़ड बैक लिया गया। उनसे जाना गया कि क्या सभी सवाल उनको समझ में आ रहे हैं। उन शब्दों को भी जाना गया, जो उनको समझ में नहीं आया। सभी स्टूडेंट्स ने हर सवाल पर अपना फीड बैक दिया।

LEAVE A REPLY