राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर स्वस्थ होने का संदेश

0
17

जैसा कि हम सभी को पता है कि छोटे बच्चों केे पेट में कीड़े पैदा हो जाते हैं, जो उनके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं। अतः सभी स्कूलों में 19 वर्ष तक के बच्चों के लिए संपूर्ण शारीरिक स्वास्थ्य उत्कृष्ट करने के लिए एक सतत प्रयास किया जा रहा है। स्कूली बच्चे कार्यक्रमों के माध्यम से जहां स्वयं को जागरूक करते हैं, वहीं समाज में रह रहे दूसरे बच्चों को भी संदेश देने का काम करते हैं।

मानव भारती स्कूल देहरादून के बच्चों ने प्रायः सभी कक्षाओं में बाल जागरण अभियान चलाने का कार्य किया है। स्वास्थ्य विभाग प्रबंधन, प्रधानाचार्य, शिक्षक तथा कर्मचारीगण भी इस कार्यक्रम में बच्चों को लगातार सहयोग कर रहे हैं। सभी का एक ही उद्देश्य है कि सभी बच्चे पेट में पलने वाले कृमि से मुक्त हो सकें।

इस अवसर पर विविध प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। मानव भारती स्कूल के बच्चों ने पहले दिन निबंध लेखन प्रतियोगिता में हिस्सा लिया, जिसका विषय था- संतुलित आहार स्वास्थ्य के लिए क्यों आवश्यक है और हेल्थ इज वेल्थ। यह प्रतियोगिता कक्षा नौ से 12वीं तक के बच्चों के लिए हिन्दी एवं अंग्रेजी में आयोजित की गई।

दूसरे दिन की प्रतियोगिता थी- स्लोगन राइटिंग, जिसमें बच्चों ने स्वच्छता पर अनेक संदेश लिखे।

तीसरे दिन की प्रतियोगिता पोस्टर मेकिंग का विषय संतुलित आहार एवं स्वच्छता था, जिसमें बच्चों ने आकर्षक एवं ज्ञानवर्धन करने वाले चित्र बनाए।

नेशनल डी वॉर्मिग डे के अंतर्गत अन्य क्रियाकलापों के साथ कक्षा 9 एवं कक्षा 10 के विद्यार्थियों की कृमि मुक्ति दिवस विषय पर वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कक्षा 9 की प्रतियोगिता में छात्रा श्रेया भट्ट ने पक्ष तथा जया बिष्ट एवं अमन रावत ने विपक्ष में विचार व्यक्त किए।  दसवीं कक्षा की प्रतियोगिता में छात्र आशुतोष भट्ट ने पक्ष में तथा आर्यन खत्री ने विपक्ष में विचार व्यक्त किए।

पांचवें दिन कविता पाठ में कक्षा दस के मणिका त्रिवेदी, प्राची, श्रुति, मेघा, सोनाक्षी, तुषार डंगवाल, आशुतोष भट्ट व अनीस ने प्रतिभाग किया। प्रतियोगिता का विषय था- कृमि मुक्ति एवं स्वच्छता।  प्रधानाचार्य गीता शुक्ला ने बच्चों को बेहतर स्वास्थ्य के लिए शुभकामनाएं दीं। प्रतियोगिताओं के आयोजन में शिक्षिकाओं बबिता गुप्ता, विनिता पांडेय, कल्पना सिंह, रेखा चौहान आदि ने सहयोग प्रदान किया।

LEAVE A REPLY