मानव भारती स्कूल के बच्चों ने दिया ‘मातृदेवो भव:’ का संदेश

0
1661

देहरादून। मातृदिवस पर मानव भारती इंडिया इंटरनेशनल स्कूल नेहरू कॉलोनी देहरादून में बच्चों ने जीवन में मां की महिमा को अपने शब्दों में बयां किया। उन्होंने कहा कि मां से बढ़कर जीवन में कोई और हो ही नहीं सकता। इस अवसर पर माताओं के लिए प्रतियाेगिताओं का आयोजन किया गया।  इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम में बच्चों ने उत्साह के साथ भागीदारी की।

स्कूल परिसर में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से मातृदेवो भवः का संदेश दिया। कार्यक्रम का उद्घाटन  मैक्स हॉस्पिटल, देहरादून के सलाहकार कर्नल वीके पंत ने किया। मुख्य वक्ता कर्नल पंत ने बच्चों सहित सभी देशवासियों को मातृदिवस की शुभकामनाएं दीं औऱ बच्चों से मां का सम्मान करने को कहा।
मानव भारती स्कूल की प्रिंसिपल नीना पन्त ने शास्त्र में वर्णित मां के महत्व पर प्रकाश डालते हुए मातृशक्ति और मां की महत्ता की जानकारी दी। मुख्य अतिथि मैक्स हॉस्पिटल की सीनियर डॉक्टर रश्मि वार्ष्णेय गुप्ता ने कहा कि बच्चों के हेल्दी  खानपान पर ध्यान देने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि महिलाएं तनावमुक्त जीवन के लिए अच्छे खानपान पर जोर देना चाहिए। उन्होंने बच्चों को जंक फूड से दूर रखने की बात कही।
इस अवसर पर प्ले ग्रुप, नर्सरी, केजी,  पहली और दूसरी कक्षा के बच्चों ने अपने अंदाज में माताओं की महिमा पर गीत, कविताओं और नृत्य नाटिका प्रस्तुत किए। उनकी प्रस्तुति ने अतिथियों का मन मोह लिया। कक्षा दूसरी के शौर्य बड़ोनी ने अंग्रेजी में विचार प्रस्तुत कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। नर्सरी के बच्चों ने मां के स्नेह,  केजी, पहली तथा दूसरी कक्षा के बच्चों ने ‘चंदा है तू…’ गीत गाकर सबका मन मोह लिया।
कक्षा दूसरी के अंशुमन थपलियाल ने हिन्दी में अपनी बात कही। इस अवसर पर माताओं के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया था, जिसमें विजयी माताओं को विद्यालय की प्रिंसिपल नीना पंत ने पुरस्कृत किया और मातृदिवस की शुभकामनाएं दी। इस कार्यक्रम को विद्यालय के सभी टीचर्स ने अपनी सहभागिता से सफल बनाने में सहयोग प्रदान किया।

LEAVE A REPLY