मानवभारती स्कूल बनाएगा जल संरक्षण का मॉडल

0
2380

देहरादून। मानवभारती लाइव


उत्तराखंड सरकार 25 मई से राज्यभर में जल संचय और जल संवर्द्धन पर बड़ा अभियान शुरू करने जा रही है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उत्तराखंड में जल स्रोतों को रीचार्ज करने, स्रोेतों की देखभाल करने, गांवों में सूख गए तालाबों को पुनर्जीवन देने, घरों, संस्थानों औऱ सार्वजनिक स्थानों पर जल बचाने के लिए राज्यभर में अलख जगाने का संदेश दिया है। इसके लिए सभी जिलों, शहरों और ब्लाकों से लेकर गांवों में जागरूकता के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

सरकार के इसी अभियान को आगे बढ़ाते हुए मानव भारती स्कूल ने जल बचाने का मॉडल तैयार करने का निर्णय लिया है। यह मॉ़डल मानवभारती स्कूल में नीति आयोग, भारत सरकार की ओर से स्थापित अटल टिंकरिंग लैब तैयार करेगी। इस लैब में छात्र-छात्राएं घरों, व्यावसायिक संस्थानों में जल बचाने का मॉडल तैयार करेंगे,जिसको विज्ञान प्रदर्शनी के माध्यम से जागरूकता के लिए लोगों के बीच लाया जाएगा।

मानवभारती स्कूल के बच्चों ने टिंकरिंग लैब में बिजली बचाने का एक मॉडल तैयार किया है। इस मॉडल को हाल ही में एक विज्ञान प्रदर्शनी में रखा गया था। इसको मिली सराहना के आधार पर निर्णय लिया गया कि इस मॉडल को विशेषज्ञों की सहायता से वर्किंग मॉडल के रूप में तैयार किया जाए।

देखें वीडियो- 

 

मानवभारती स्कूल ने वेस्ट वारियर्स के साथ चलाया स्वच्छता अभियान

 

LEAVE A REPLY