मानवभारती स्कूल ने वेस्ट वारियर्स के साथ चलाया स्वच्छता अभियान

0
1016
मानवभारती स्कूल ने वेस्ट वारियर्स के साथ नेहरू कॉलोनी के डी ब्लाक में स्वच्छता अभियान चलाकर 90 किलो से भी ज्यादा कचरा इकट्ठा किया।

देहरादून। मानव भारती लाइव


स्वच्छता के लिए कार्य कर रहे वेस्ट वारियर्स की टीम के साथ मानवभारती स्कूल ने भी कदम आगे बढ़ाए हैं। मानवभारती स्कूल इससे पहले भी  स्वच्छता को लेकर अभियान चलाता रहा है। स्कूल में बच्चों को स्वच्छता के लिए जागरूक करने के लिए कैंपेन चलाए जाते रहे हैं।

गुरुवार काे वेस्ट वारियर्स की टीम ने मानवभारती स्कूल के बच्चों के साथ नेहरू कॉलोनी के डी ब्लाक में स्वच्छता अभियान चलाया। बच्चों ने जैविक और अजैविक कचरे को अलग-अलग बैग में इकट्ठा किया। इस अभियान में स्कूल की कक्षा छह के 50 बच्चों ने उत्साह के साथ भाग लिया। इसके साथ ही स्कूल में वेस्ट वारियर्स क्लब भी बना दिया गया है।

वेस्ट वारियर्स की अंकिता कुंवर, गरिमा अग्रवाल, वालियंटर अंकिता, ग्रीन वर्कर ब्रिजेश ने स्कूल में बच्चों को स्वच्छता के लिए जागरूक किया । उनको जैविक और अजैविक कचरे के बारे में बताया गया। बच्चों को जानकारी दी गई कि पॉलीथिन का इस्तेमाल नहीं करें। लोगों को पॉलीथिन का इस्तेमाल करने से रोकने के लिए जागरूक करें। उनको गंदगी से होने वाले रोगों के बारे में बताया गया। टीम ने स्वच्छता उपकरणों, गल्वस और बैग साथ लेकर नेहरू कॉलोनी क्षेत्र में स्वच्छता अभियान चलाया। वेस्ट वारियर्स की अंकिता कुंवर ने बताया कि उनका उद्देश्य बच्चों को स्वच्छता के प्रति जागरूक बनाना है। बच्चों को भी स्वच्छता अभियान से जोडने के लिए स्कूलों में वेस्ट वारियर्स क्लब बनाए गए हैं।  मानवभारती स्कूल में क्लास 6 से 12 तक के हर सेक्सन से एक छात्र को इस क्लब में शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि स्कूल प्रबंधन, प्रिंसिपल और शिक्षकों व स्टाफ ने स्वच्छता के लिए चलाई जा रही मुहिम को महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

90.5 किलो कचरा इकट्ठा किया बच्चों ने 

मानव भारती स्कूल के प्रिंसिपल नीना पंत ने बताया कि स्कूल के छात्र-छात्राओं ने वेस्ट वॉरियर्स के डी ब्लाक में युद्ध स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाया। इस दौरान बच्चों ने कचरे की अलग-अलग श्रेणी की पहचान करना सीखा। बच्चों को स्वच्छता के लिए बहुत जरूरी कूड़ा प्रबंधन की जानकारी दी गई। बच्चों ने रिसाइकिल और नॉनसाइकिल वेस्ट को अलग-अलग इकट्ठा किया। इस दौरान 90.5 किलो कचरा इकट्ठा किया गया। इसमें 37 किलो रिसाइकिल, 46.5 किलो नॉन रिसाइकिल वेस्ट और सात किलो कांच शामिल है।

 

 

 

LEAVE A REPLY