गांधी जयंती पर मानवभारती के बच्चों ने चलाया स्वच्छता अभियान

0
668
देहरादून। मानवभारती लाइव
मानवभारती स्कूल ने राष्ट्रपति महात्मा गांधी की जयंती धूमधाम से मनाई और उनके बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया। महात्मा गांधी को नमन करते हुए बच्चों, शिक्षकों और स्टाफ ने स्वच्छता की शपथ ली। विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने नेहरू कॉलोनी में स्वच्छता अभियान चलाया। विद्यालय के निदेशक डॉ. हिमांशु शेखर ने गांधी जी के विचारों को आत्मसात करते हुए समाज और राष्ट्र की तरक्की के लिए कार्य करने पर जोर दिया।
मानवभारती स्कूल परिसर में आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत निदेशक डॉ. हिमांशु शेखर और वाइस प्रिंसिपल अजय गुप्ता ने महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण करके की। निदेशक ने सभी को स्वच्छता की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि स्वच्छता, सेहत और तरक्की का सीधा संबंध है। स्वच्छता रहेगी तो स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। स्वास्थ्य ठीक रहेगा तो तरक्की भी संभव है। छोटी-छोटी पहल से हम स्वच्छता बनाए रख सकते हैं। उन्होंने गांधी जी के सपनों को साकार करने का आह्वान किया।
 हिन्दी शिक्षिका डॉ. बबीता गुप्ता ने महिलाओं को कौशल विकास के जरिये आत्मनिर्भर बनाने तथा दहेज प्रथा को समाप्त करने पर जोर दिया। छात्र-छात्राओं ने रघुपति राघव राजाराम, पतित पावन सीताराम… भजन किया। इस दौरान बालिकाओं एवं महिलाओं की उन्नति के लिए गांधी जी के बताए मार्ग का अनुसरण करने, बालिका शिक्षा का प्रसार करने, दहेज प्रथा की समाप्ति तथा महिलाओं को आर्थिक सामाजिक क्षेत्र में आगे बढ़ने के अवसर देने के लिए सामाजिक चेतना पैदा की जाए तथा एक प्रभावी अभियान चलाया जाए, विषय पर व्याख्यान प्रस्तुत किए गए। इस विषय पर कक्षा 11वीं के ऋतिका नेगी व सुमित तथा 12 वीं की सानिया जैदी ने विचार व्यक्त किए।
 
राष्ट्रपति महात्मा गांधी के विचारों और उनके जीवन पर सातवीं कक्षा के निहारिका पाठक, आरती पंवार, आयुष नेगी, आर्यमन डोभाल, स्वाति राणा, अंशिका पंवार, प्राची पांडेय, तनुश्री सेमवाल ने विचार व्यक्त किए। वहीं क्लास 11 वीं और 12वीं के छात्र- छात्राओं ने स्कूल के आसपास नेहरू कॉलोनी क्षेत्र में स्वच्छता अभियान चलाया और लोगों को स्वच्छता के महत्व के बारे में बताया। नौवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं ने विद्यालय परिसर की साफ-सफाई की।

LEAVE A REPLY