अंघेला हिल ग्रीन स्कूल में लीडरशिप डेवलपमेंट वर्कशॉप

0
704

मानवभारती का अंघेला हिल ग्रीन स्कूल आपको नेचर के बहुत करीब ले जाता है। शिक्षा क्षेत्र के विशेषज्ञ हमेशा इस बात पर जोर देते रहे हैं कि अगर आपने कुछ सीखना है तो नेचर से सीखो। नेचर सब कुछ सिखाती है। आप जो भी क्रियाकलाप करते हैं, वो सभी प्रकृति से जु़ड़ा होता है। अगर आप साइंस पढ़ रहे हैं तो उसके नियम और सभी सिद्धांतों का आधार नेचर ही है। बच्चों को प्रकृति से जोड़कर कुछ सिखाने पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। शानदार आबोहवा और हरियाली के लिए अंघेला हिल ग्रीन स्कूल को काफी ख्याति मिली है। होपटाउन स्कूल ने काउंसिल मेंबर में लीडरशिप डेवलप करने के लिए अंघेला ग्रीन स्कूल में दो दिन की वर्कशॉप का आयोजन किया।

होपटाउन स्कूल को लीडरशिप डेवलपमेंट वर्कशाप के लिए अंघेला हिल ग्रीन स्कूल का शांत और प्राकृतिक वातावरण काफी पसंद आया। वर्कशाप में छात्राओं में नेतृत्व क्षमता के विकास के लिए जरूरी जानकारियां दी गईं। विजन बिल्डिंग, वैल्यु, रिस्पांसिबिलिटी, सोशल अवेयरनेस, बेहतर कोआर्डिनेशन, आइडिया डेवलपमेंट सहित और भी जरूरी तथ्यों के बारे में विस्तार से बताया गया।

वर्कशाप के दौरान छात्राओं ने आसपास के प्राकृतिक नजारों का ही नहीं बल्कि यहां के पॉल्युशन फ्री एन्वायरन्मेंट का भी लुत्फ उठाया। छात्राओँ ने बायोडायवर्सिटी को देखा ही नहीं बल्कि उसको बेहतर तरीके से समझा भी। यहां पेड़ पौधों की निराली दुनिया का दीदार किया।सुबह और शाम बर्ड वाचिंग में कई तरह के उन पक्षियों को बहुत नजदीक से देखा, जो शहरों से गायब हो गए हैं।यही नहीं उनके शिक्षकों ने उनको पर्यावरण के विविध पहलुओं की जानकारी दी। उनको बताया कि शांत और स्वच्छ पर्यावरण उनकी स्वस्थ रख सकता है। वर्कशॉप के दूसरे दिन छात्राओं ने ट्रैकिंग की।

वापसी के समय छात्राओं और उनके शिक्षकों ने अंघेला हिल ग्रीन स्कूल और उसके परिवेश की जमकर तारीफ की। उनका कहना था कि यहां का वातावरण आपको कुछ नया सीखने के लिए प्रेरित करता है। यहां आने से पहले उनको नहीं बताया गया था कि उनकी वर्कशॉप कहां आयोजित की जाएगी, जब हम यहां पहुंचे तो बहुत अच्छा लगा। हमें यह समझते देर नहीं लगी कि टीचर हमें यहां लाकर शानदार सरप्राइज देना चाहते थे। वास्तव में यहां आकर बहुत अच्छा लगा और काफी कुछ सीखने को मिला।

 

LEAVE A REPLY