मानव भारती स्कूल में महिला सम्मान कार्यक्रम

0
49
देहरादून। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर मानव भारती स्कूल, देहरादून ने ऑफलाइन एवं ऑनलाइन कार्यक्रमों के माध्यम से महिलाओं का सम्मान किया। कार्यक्रम का प्रारम्भ मानव भारती-प्रार्थना से किया गया । प्रधानाचार्य डॉ. गीता शुक्ला ने स्कूल की अध्यापिकाओं एवं अभिभावकों का अभिनंदन किया ।
स्कूल की वरिष्ठ कक्षाओं की समन्वयक श्रीमती जैनिफर ने महिलाओं की प्रशंसा करते हुए समाज में उनकी भूमिका पर चर्चा की। संगीत शिक्षक श्री राजीव सागर ने महिला दिवस पर गीत सुनाया। शिक्षिका श्रीमती नुपूर शर्मा ने समाज की प्रगति में महिलाओं के योगदान पर व्याख्यान दिया।
शिक्षिका श्रीमती अनुराधा मेहरा ने परिवार और समाज में महिलाओं की भागीदारी पर चर्चा की। शिक्षिका श्रीमती विनीता पांडे ने ग्रामीण अंचल में रहने वाली महिलाओं के बारे में बात की।
शिक्षक डॉ. अनंतमणि त्रिवेदी ने शास्त्रों में वर्णित मातृशक्ति/ महिला सशक्तीकरण पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कविता पाठ के माध्यम से महिलाओं का अभिनन्दन किया । संचालन शिक्षिका श्रीमती पूनम ढौंडियाल ने किया। इस कार्यक्रम में कक्षा छह से आठ तक के बच्चों तथा उनकी माताओं ने सहभागिता की।
कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों ने नारी जीवन पर संवाद, निबंध लेखन तथा कविता पाठ के साथ कई कार्यक्रम प्रस्तुत किए। बच्चों ने समाज में महिलाओं के योगदान पर हिन्दी व अंग्रेजी में लेख लिखे। निबंध का विषय अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस था।
इस कार्यक्रम का संचालन कक्षा दस की छात्रा प्राची पांडे ने किया। दुर्गम्या गुप्ता, सोनाक्षी जोशी तथा आशुतोष ने विचार प्रस्तुत किए। छात्रा आरती ने कविता पाठ किया। हिन्दी शिक्षिका डॉ. बबिता गुप्ता ने नारी तू ईश्वर का चमत्कार है… कविता पाठ किया।
प्रधानाचार्य डॉ. गीता शुक्ला ने बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए जीवन में सम्मान की बातें बताईं। इस कार्यक्रम में शिक्षिका श्रीमती नीरजा जोशी, श्रीमती वीरेंद्र रावत, श्रीमती कल्पना सिंह, श्रीमती लता थपलियाल, सुश्री पुष्पा बिष्ट, श्रीमती चारू कोहली आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY