हिन्दी दिवस पर निबंध में दुर्गम्या और आकांक्षा प्रथम

0
167

मानवभारती स्कूल में हिन्दी दिवस पर कविता पाठ और निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। हिन्दी क्यों जरूरी है, विषय पर निबंध प्रतियोगिता में कक्षा आठ अ की छात्रा दुर्गम्या प्रथम व सोनाक्षी द्वितीय तथा कक्षा 8 ब की छात्रा आकांक्षा प्रथम व आरती द्वितीय रहे।

विद्यालय परिसर में आयोजित हिन्दी दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ मानवभारती स्कूल के निदेशक डॉ. हिमांशु शेखर और प्रधानाचार्य नीना पंत ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया। इस अवसर पर निदेशक डॉ. हिमांशु शेखर ने कहा कि भाषाएं संवाद का माध्यम होती हैं। अक्सर देखा जाता है कि बोलचाल में लोग हिन्दी के साथ अंग्रेजी व उर्दू के शब्दों का भी इस्तेमाल करते हैं। इसका मतलब यह है कि संवाद को सरल बनाने में सभी भाषाएं अपना योगदान दे रही हैं। इसलिए भाषाओं का अपना महत्व है।

कार्यक्रम में कक्षा 9 अ की सृष्टि, लहर, स्तुति, हर्षित ने हिन्दी के महत्व पर विचार व्यक्त किए। कक्षा 3 से 5 तक के बच्चों ने कविताएं सुनाईं। कक्षा आठ के छात्र-छात्राओं की निबंध प्रतियोगिता कराई गई। हिन्दी अध्यापिका डॉ. बबिता गुप्ता ने कहा कि हमें सभी भाषाओं को सम्मान करना चाहिए। कोई भी भाषा छोटी या बड़ी नहीं होती।

LEAVE A REPLY