General Knowledge-6

0
379

विश्व ब्लड डोनर डे हर साल 14 जून को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य लोगों को रक्तदान के लिए जागरूक करना है, ताकि जरूरत पड़ने पर किसी की जान बचाई सके। एक बार रक्तदान करने से तीन से ज्यादा लोगों की जान बचाई जा सकती है। 2017 के ब्लड डोनेशन डे की थीम गीव ब्लड, गीव नाउ, गीव ऑफन यानि रक्तदान करो, अभी और अक्सर पर केंद्रित है।


कानून विशेषज्ञ नीरु चड्ढा को इन्टरनेशनल ट्रिब्यूनल फॉर द लॉ ऑफ द सी (ITLOS) के लिए चुना गया है। नीरु चड्ढा पहली भारतीय महिला हैं, जिनको संयुक्त राष्ट्र संघ की किसी न्यायिक संस्था में सदस्य चुना गया है। इन्टरनेशनल ट्रिब्यूनल फॉर द लॉ ऑफ द सी देशों के बीच समुद्री मामलों को लेकर होने वाले विवादों का निपटारा करती है। ITLOS में 21 स्वतंत्र सदस्य हैं, जो अपने प्रतिष्ठापूर्ण कार्यों के लिए चुने गए हैं। इसके साथ ही इन सदस्यों को समुद्री कानून में विशेषज्ञता हासिल होती है। नीरू चड्ढा संयुक्त राष्ट्र संघ के किसी शीर्ष पद पर नियुक्ति हासिल करने वाली दूसरी भारतीय महिला हैं। 1953 में विजय लक्ष्मी पंडित संयुक्त राष्ट्र संघ की जनरल असेंबली में प्रेसीडेंट पद पर सेवाएं दे चुकी हैं। ITLOS का मुख्यालय जर्मनी के हेमबर्ग में है।


अमेरिका की एविएशन कंपनी साइरस एयरक्राफ्ट ने दुनिया के सबसे छोटे प्राइवेट जेट विजन जेट का निर्माण किया है। विजन जेट की कीम 12.6 करोड़ है। इस जेट में एक बार में पांच लोग 28 हजार फीट पर 1150 मील तक की यात्रा कर सकते हैं। यह पहला प्राइवेट जेट विमान बताया जा रहा है और इसको एक पायलट ही आपरेट कर सकता है।यह जेट 28 हजार फीट की ऊंचाई पर 345 मील प्रति घंटे की स्पीड से उड़ान भर सकता है।


वाल्मीकि नेशनल पार्क बिहार के पश्चिम चंपारण जिले में स्थित है। इसमें टाइगर, राइनो, ब्लैक टाइगर, वाइल्ड डॉग, जंगली भैसों का अधिवास है। वर्तमान में वाल्मीकि नेशनल पार्क में चिडि़यों की 241 प्रजातियां दर्ज की गई थीं।

LEAVE A REPLY