General Knowledge-5

0
408

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 9 जून को राष्ट्रपति भवन में मोबाइल एप सेल्फी विद डॉटर लांच किया है। इसका उद्देश्य लोगों में बेटियों की सुरक्षा के लिए जागरूकता फैलाना है। राष्ट्रपति ने लोगों से अपील की कि वो अपनी बेटियों के साथ सेल्फी लेकर इस अभियान को बड़े स्तर पर सफल बनाएं। सेल्फी विद डॉटर अभियान 2015 में हरियाणा के गांव बीबीपुर में सुनील जागलान ने शुरू किया था। राष्ट्रपति ने इस अभियान की प्रशंसा की थी। इस अभियान का उद्देश्य समाज तक यह बात पहुंचाना है कि बेटियों का माता पिता होना गर्व का विषय है।


वन विहार नेशनल पार्क मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित है। यह नेशनल पार्क 4.45 वर्ग किलोमीटर एरिया में है और इसमें बंगाल टाइगर, एशियाई शेर, वाइल्ड कैट सहित कई तरह के जंगली जीवों का प्रवास है।


महानंदा वाइल्ड लाइफ सेंक्च्युरी हिमालय की तलहटी में महानंदा और तीस्ता नदियों के बीच स्थित है। यह वेस्ट बंगाल के दार्जिलिंग जिले में है। 1959 में रायल बंगाल टाइगर और जंगली भैंसों के संरक्षण के लिए इस वन क्षेत्र को सेंक्च्युरी का दर्जा दिया गया था। इन जंगली जीवों के अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा था। महानंदा वाइल्ड सेंक्च्युरी खतरे से जूझ रहे पक्षियों लाल भूरी गर्दन वाली ह़ॉर्नबिल, आरियेंटर पाइड हॉर्नबिल और ग्रेट हॉर्नबिल का ठिकाना भी है।


भारत के नागरिक उड्डयन ( सिविल एविएशन) मंत्रालय और तमिलनाडु राज्य सरकार ने एयर कनेक्टीविटी को सस्ता और सुलभ बनाने के लिए उड़ान (यूडीएएन) नाम की योजना पर समझौता किया है। पहले दौर में तमिलनाडु के होसुर, सलेम, नेवेली तक हवाई सेवाएं शुरू होंगी। होसुर तमिलनाडु का प्रसिद्ध औद्योगिक नगर है। यूडीएएन (उड़ान) का अर्थ है- उड़े देश का आम नागरिक। इस योजना का उद्देश्य क्षेत्रीय हवाई सेवाएं आसानी से और कम किराये पर उपलब्ध हो सकें। इसके साथ ही इन क्षेत्रों में मूल सुविधाओं के लिए ढांचागत विकास, रोजगार के अवसर बढ़ेंगे, जो व्यापार और औद्योगिक वृद्धि में सहायक हैं।


एक्सिस बैंक ने बायोडिग्रेडबल प्रीपेड गिफ्ट प्लास्टिक कार्ड लांच किया है। माना जा रहा है कि एक्सिस बैंक देश का पहला ऐसा बैंक है, जिसने इको फ्रैंडली पेमेंट सोल्युशन के लिए इस तरह का कार्ड लांच किया है। यह कार्ड आसानी से  अपघटित (डिकम्पोज) और रिसाइकल हो सकता है।

LEAVE A REPLY