General Knowledge-4

0
315

आईआईटी खडगपुर के शोधकर्ताओं ने वायरलैस तकनीकी वाले सिस्टम एंबुसेंस (AmbuSens )को विकसित किया है, जिसके माध्यम से एंबुलेंस में सफर कर रहे मरीज की वास्तविक हालत की जानकारी दूर बैठे डॉक्टर को मिलती रहेगी। डॉक्टर इंटरनेट की मदद से अपने लैपटॉप, टैबलेट या स्मार्ट फोन पर मरीज के ईसीजी ग्राफ, हृदय गति, शरीर के तापमान और ब्लडप्रेशर को रियल टाइम में मॉनिटर कर सकेंगे। यह सब एंबुलेंस में लगाए गए वायरलैस सेंसर की मदद से संभव हो जाएगा। मरीज की रिपोर्ट के आधार पर डॉक्टर एंबुलेंस में मौजूद तकनीशियन को निर्देशित कर सकेंगे। उत्तराखंड की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए यहां के दूरस्थ क्षेत्रों में मरीजों की निगरानी में भी इस तकनीकी को इस्तेमाल किया जा सकता है।


केरल राज्य ने पर्यावरण संरक्षण के लिए ग्रीन प्रोटोकाल लागू किया है, जिसके तहत शादी समारोहों को नेचर फ्रेंडली बनाया जा रहा है। ग्रीन प्रोटोकाल के अनुसार विवाह समारोह में प्लास्टिक सहित अजैविक वस्तुओं जिनमें डिस्पोजल गिलास, प्लेट और सजावट की वस्तुएं भी शामिल हैं, का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। केरल सरकार ने एंटी प्लास्टिक अभियान और ग्रीन केरल मिशन के तहत इस प्रोटोकाल को लागू किया है।


शेरबहादुर देउबा नेपाल के नये प्रधानमंत्री बनाए गए। देउबा नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष हैं। देउबा ने चौथी बार नेपाल के प्रधानमंत्री का कार्यभार संभाला है। इससे पहले 1995, 2001 और 2004 में नेपाल के प्रधानमंत्री बनाए गए थे। उनसे पहले 24 मई को पुष्प कमल दहल ने 24 मई को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।


भारत के स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में स्किल डेवलपमेंट के लिए स्किल फॉर लाइफ, सेव ए लाइफ योजना को लांच किया है। इस पहल का उद्देश्य स्वास्थ्य के क्षेत्र में ट्रेंड प्रोफेशनल्स की संख्या बढ़ाने के साथ ही उनके कार्य की गुणवत्ता को भी बढ़ाना है। इस पहल के अंतर्गत हेल्थ प्रोफेशनल्स और सामान्य़ लोगों के लिए हेल्थ केयर के अलग-अलग कोर्स प्लान किए गए हैं।


1994 बैच के भारतीय टेलीकॉम सर्विस के अधिकारी होशियार सिंह को पांच साल के लिए रजिस्ट्रार ऑफ कॉपीराइट के पद पर नियुक्त किया गया है। इंडस्ट्रीयल पॉलिसी एंड प्रमोशन विभाग के तहत आने वाले कॉपीराइट ऑफिस का कार्य म्यूजिक और फिल्म इंडस्ट्री में कॉपीराइट के मामलों पर कार्रवाई करना है। कॉपीराइट आफिस सीधे तौर पर रजिस्ट्रार ऑफ कॉपीराइट के नियंत्रण में कार्य करता है। कॉपीराइट रजिस्ट्रार का दफ्तर दिल्ली में स्थित है।


पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर भी यूनीसेफ के सुपर डैड्स अभियान में शामिल हो गए। इस अभियान का उद्देश्य बच्चों के विकास में पिता की खास भूमिका को बताना है। इस अभियान में मनोरंजन और खेल से जुड़ी शख्सियत डेविड बैकहम, नोवेक जोकोविच, मेहरशाला अली, लेविस हेमिल्टन और ह्यू जैकमैन शामिल हुए हैं। यूनीसेफ फादर्स डे मनाएगा और एक बच्चे के जीवन में स्नेह, सुरक्षा, खेल, स्वस्थ विकास के लिए पोषक तत्वों के महत्व को उजागर किया जाएगा। दुनियाभर के सैलिब्रिटी डैड्स की अपने बच्चों के साथ दिल को छू जाने वाले वीडियो, फोटोग्राफ, सुपर डैड्स की प्रेरणास्पद कहानियां को इस कैंपेन का हिस्सा बनाया जाएगा।

LEAVE A REPLY