General Knowledge-5

0
478

आईआईटी कानपुर ने अपने 50वें दीक्षांत समारोह में देश की पूर्व धाविका पीटी उषा को डॉक्टर ऑफ साइंस की उपाधि प्रदान की है। पीटी उषा को यह उपाधि उनके भारतीय खेल जगत और महिला सशक्तिकरण में योगदान के लिए दी गई। डॉक्टर ऑफ साइंस आईआईटी कानपुर की सर्वश्रेष्ठ उपाधि है।


लेखक डेविड ग्रासमैन को 2017 के मैनबुकर इंटरनेशनल प्राइज के लिए नामित किया गया है। ग्राससैन इजरायल से पहले लेखक हैं, जिनको यह प्रतिष्ठित सम्मान दिया जा रहा है। यह अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार उनको अपने नॉवेल ए हॉर्स वाक्स इन ए बार के लिए दिया जाएगा। इस नावेल को जेसिका कोहन ने अंग्रेजी में ट्रांसलेट किया और ब्रिटेन में जॉनाथन कैप ने इसको प्रकाशित किया। 2016 से मैन बुकर अंतर्राष्ट्रीय प्राइज लेखक और ट्रांसलेटर दोनों को दिया जा रहा है। इसके तहत 25 हजार पौंड की धनराशि दी जाती है। इस पुरस्कार को पाने के लिए किताब का अंग्रेजी में ट्रांसलेट होना जरूरी था और यह यूके में 1 मई 2016 से 30 अप्रैल, 2017 के बीच प्रकाशित होनी जरूरी थी।


द इकोनॉमिक एंड सोशल काउंसिल (ECOSOC)  संयुक्त राष्ट्र संघ की छह प्रमुख संस्थाओं में से एक है। यह संस्था यूनाइटेड नेशन के देशों के बीच इकोनॉमिक, सोशल और एन्वायरन्मेंटल इश्यु पर को-आर्डिनेट करती है। साथ ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर के इश्यु के लिए तय लक्ष्य हासिल करने का कार्य करती है। हाल ही में इसमें भारत को तीन साल से लिए पुनः चुना गया। भारत को ECOSOC में शामिल करने के लिए 183 देशों ने वोट किया, जो एशिया पैसिफिक श्रेणी में जापान के बाद नंबर पर है। ECOSOC में तीन साल के लिए चुने गए देशों का कार्यकाल 1 जनवरी 2018 से शुरू हो रहा है। इन देशों में भारत के साथ ही बेलारुस, इक्वाडोर, एल सल्वाडोर, फ्रांस, जर्मनी, घाना, आयरलैंड, जापान, मालावी, मैक्सिको, मोरक्को, फिलीपींस, स्पेन, सूडान, टोगो, टर्की और उरुग्वे शामिल हैं। ECOSOC का हेडक्वार्टर न्यूयार्क में स्थित है।


एशियान डेंगू डे (ADD) हर साल 15 जून को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य लोगों को डेंगू के खिलाफ जागरूक बनाना है। निजी और सार्वजनिक क्षेत्रों को डेंगू से बचाव और इस पर नियंत्रण के अभियान से जोड़कर गतिमान करना है। एशियान डेंगू डे की 2017 की थीम – यूनाइटेड फाइट अगेंस्ट डेंगू है।

LEAVE A REPLY