General Knowledge-1

0
335

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने रोजगार के इच्छुक लोगों, ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, नियोक्ताओं, स्वरोजगार चलाने वालों के लिए महास्वयंम (‘Mahaswayam) वेब पोर्टल लांच किया है। इस पोर्टल पर जॉब के इच्छुक लोग अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। ये लोग अपने लिए जॉब तलाश सकते हैं। जॉब और ट्रेनिंग के बारे में पूछताछ करने के साथ स्वरोजगार के लिए जानकारियां हासिल कर सकते हैं। यहां से रोजगार मेलों की जानकारी भी ली जा सकती है। वहीं ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट भी यहां स्वयं को रजिस्टर करा सकेंगे। इस पोर्टल पर राज्य के स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम की जानकारी लेने के साथ ही ट्रेनिंग फीस की रसीद भी ली जा सकेगी। स्वयंम पर स्वरोजगार संचालक जॉब वैकेंसी के विज्ञापन भी दे सकते हैं।


विश्व दुग्ध दिवस एक जून को हर साल मनाया जाता है। फूड एंड एग्रीकलचर आर्गेनाइजेशन इस कार्यक्रम के जरिये लोगों को डेयरी सेक्टर में अवसर तलाशने के लिए जागरूक करता है। भारत में 26 नवंबर को राष्ट्रीय दुग्ध दिवस मनाया जाता है। 26 नवंबर भारत में श्वेत क्रांति के जनक डॉ. वर्गीज कुरियन का जन्मदिन है।


इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2017 27 सितंबर से 29 सितंबर तक नई दिल्ली स्थित प्रगति मैदान में आयोजित की जाएगी। इसका उद्देश्य विश्वभर की टेलीकॉम और मोबाइल फोन निर्माता कंपनियों को भारत में निवेश के लिए आकर्षित करना है। इस आयोजन का मकसद विशेष रूप से मोबाइल फोन इंडस्ट्री में आधुनिक तकनीकी विकास और ग्रोथ की ओर ध्यान दिलाना है। साथ ही आने वाली पीढ़ी के रुझान और उनकी सेवाओं पर भी फोकस किया जाएगा। विश्वस्तरीय इंडियन मोबाइल कांग्रेस का आयोजन केंद्रीय दूरसंचार और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना तकनीकी विभाग, स्किल डेवलमेंट के सहयोग से टेलीकॉम इंडस्ट्री संस्था सेलुलर ऑपरेटर एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) करेगा।


हरियाणा की पुलिस सब इंस्पेक्टर अनीता कुंडु चीन वाले हिस्से से माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करने वालीं पहली भारतीय महिला बनीं। हिसार की रहने वाली अनिता कुंडु ने मई 2017 में माउंट एवरेस्ट पर फतेह हासिल की।

 

 

LEAVE A REPLY