मानवभारती स्कूल में 4 सितंबर को क्रासवर्ड कान्टेस्ट

0
268

मानवभारती लाइव। देहरादून

उत्तराखंड में पहली बार क्रिपटिक क्रासवर्ड कान्टेस्ट का आयोजन किया जा रहा है। मानवभारती स्कूल देहरादून इस प्रतियोगिता की मेजबानी कर रहा है। कान्टेस्ट का सिटी राउंड चार सितंबर को मानवभारती स्कूल में होगा। देश में मान्यता प्राप्त किसी भी बोर्ड के क्लास 9 से 12 तक के स्टूडेंट्स कान्टेस्ट में शामिल हो सकते हैं।

एक्स्ट्रा -सी सिविल सोसाइटी पटना वर्ष 2013 से इस प्रतियोगिता का आयोजन देश के 39 शहरों में करा रही है।क्रासवर्ड कान्टेस्ट शहर और राष्ट्रीय स्तर पर दो राउंड में आयोजित होता है। बिहार कैडर के आईएएस विवेक कुमार सिंह के मार्गदर्शन में आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता से इस साल केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) और नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) भी जु़ड़ गए हैं। प्रतियोगिता के राष्ट्रीय समन्वयक राजनारायण सिंह ने बताया कि सिटी राउंड के विजेताओं के बीच नवंबर में दिल्ली में ग्रेंड फिनाले का आयोजन होगा। इस साल के कान्टेस्ट की शुरुआत 11 जुलाई, 2017 को दिल्ली पब्लिक स्कूल रांची से हुई है। ग्रेंड फिनाले की कवरेज दूरदर्शन पर होगी। दूरदर्शन इस कान्टेस्ट को सहयोग कर रहा है।

देहरादून सिटी राउंड के मेजबान मानव भारती स्कूल के निदेशक डॉ. हिमांशु शेखर ने बताया कि चार सितंबर को सुबह दस बजे से प्रतियोगिता के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। देश के किसी भी बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूल के क्लास 9 से 12 तक के छात्र कान्टेस्ट में शामिल हो सकते हैं।

एक स्कूल से दो छात्र ही शामिल हो सकेंगे। स्कूल में ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन सुबह दस से 11 बजे तक किए जाएंगे। कान्टेस्ट में स्टूडेंट्स को एक घंटे का लांग रिटन टेस्ट देना होगा। लिखित परीक्षा सुबह 11 से 12 बजे तक होगी। इसके बाद परीक्षा मूल्यांकन कर रिजल्ट की घोषणा करके पुरस्कार दिया जाएगा। कान्टेस्ट का दूसरा राउंड नवंबर में होगा, जिसमें सिटी राउंड की विजेता टीमें शामिल होंगी। नई दिल्ली में ग्रेंड फिनाले तीन दिन तक चलेगा, जिसमें लिखित में क्वार्टर फाइनल होगा। इसके बाद चार ऑनस्टेज सेमीफाइनल होंगे। इनमें से विजेता टीम के बीच ऑन स्टेज फाइनल होगा।

क्रासवर्ड के फायदे

क्रासवर्ड खेल खेल में सीखने का एक ऐसा तरीका है, जो स्टूडेंट्स के शब्द ज्ञान को बढ़ाने के साथ विविध आयामों पर उसको फायदा पहुंचाता है। यह तर्कशक्ति बढ़ाने, विषयों को समझने, बुद्धिमत्ता में वृद्धि और तत्काल तर्कसंगत फैसले लेने के लिए तैयार करता है। यह प्राब्लम सॉल्व करने के लिए प्रेरित करता है। एक और खास बात वह यह है कि यह आत्मविश्वास को बढ़ाता है, जो दिन पर दिन बढ़ते प्रतिस्पर्धी माहौल में किसी भी करिअर में तरक्की के लिए जरूरी है।

LEAVE A REPLY