इलाहाबाद बैंक ने मानवभारती के शिक्षकों को किया सम्मानित

0
705

मानवभारती लाइव। देहरादून

इलाहाबाद बैंक के अधिकारियों ने मानवभारती स्कूल में शिक्षकों को सम्मानित किया। बैंक के वरिष्ठ प्रबंधक अभिषेक कुमार ने बताया कि छात्र-छात्राओं को बचत के लिए प्रेरित करने को जल्द ही विद्यालय में बैंकिंग लिटरेसी पर जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने विद्यालय के निदेशक डॉ. हिमांशु शेखर को बैंक की नई योजनाओं की जानकारी दी।

शिक्षक दिवस पर इलाहाबाद बैंक के अधिकारियों ने मानवभारती स्कूल का भ्रमण किया और शिक्षकों से बैंक की योजनाओं पर चर्चा की। सीनियर मैनेजर अभिषेक कुमार, नींबूवाला देहरादून शाखा प्रबंधक भानु प्रताप सिंह, मार्केटिंग मैनेजर अखिल भारद्वाज ने बताया कि उच्च शिक्षा में एडमिशन के लिए पैरेंट्स को धन की जरूरत होती है। अगर हम बच्चों के छोटी क्लासों में होने के दौरान से ही कुछ पैसा मासिक रूप से बचत करना शुरू कर दें तो उनके 12वीं पास करने के दौरान एकमुश्त पैसा बचत खाते में जमा होगा। मान लीजिए कि कोई छात्र क्लास 5 मे पढ़ रहा है। इस छात्र को 12वीं क्लास पास करने के बाद उच्च शिक्षा में एडमिशन के लिए पैसे की जरूरत होगी। अगर सात वर्ष तक हर माह छोटी-छोटी रकम जमा की जाए तो एडमिशन के लिए काफी मदद मिल सकेगी।

उन्होंने बताया कि पैरेंट्स को इसी तरह की छोटी-छोटी पहल के लिए जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। मानवभारती स्कूल में सेविंग अवेयरनेस प्रोग्राम चलाया जाएगा। हाल में देहरादून के अन्य स्कूलों और कॉलेजों में बैंक इस तरह के प्रोग्राम चला चुका है। हमारा प्रयास सरकार की कल्याणकारी नीतियों की जानकारी हर व्यक्ति, हर छात्र तक पहुंचाना है, ताकि बैंकिंग के माद्यम से उनका जीवन बेहतर हो सके। शाखा प्रबंधक भानु प्रताप सिंह ने बताया कि नेट बैंकिंग, एटीएम, क्रेडिट कार्ड संबंधी सतर्कता के लिए छात्रों को जागरूक किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY